Shikhar Bharat News Book

Search
Close this search box.

japan earthquake: जापान में 48 घंटे में 150 भूकंप, 10 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
japan earthquake, जापान में भूकंप

japan earthquake: जापान में 29 दिसंबर 2023 से 1 जनवरी 2024 तक 48 घंटे के भीतर 150 से अधिक भूकंप आए। इन भूकंपों ने जापान के कई हिस्सों को प्रभावित किया, जिसमें टोक्यो, ओसाका, और क्योटो शामिल हैं।

इन भूकंपों में से सबसे पावरफुल भूकंप 31 दिसंबर 2023 को हुआ, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 थी। यह भूकंप जापान के उत्तरी हिस्से में हुआ, और इसने 10 लोगों की मौत और 100 से अधिक लोगों को घायल कर दिया।

इन भूकंपों के कारण जापान में काफी नुकसान हुआ है। कई इमारतों और इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान हुआ है। भूकंपों के कारण सड़कों और रेलवे को भी नुकसान हुआ है, जिससे लोगों की आवाजाही में बाधा उत्पन्न हुई है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि सरकार भूकंपों से प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार भूकंप से हुए नुकसान का आकलन करने और मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए काम कर रही है।

जापान के भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है, और इस देश में भूकंप आम बात है। हालांकि, इन भूकंपों की संख्या और तीव्रता पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह बढ़ती हुई तीव्रता और आवृत्ति जलवायु परिवर्तन के कारण हो सकती है।

Japan earthquake विशेषज्ञों का विश्लेषण

जापान के भूकंपों का विश्लेषण करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि इन भूकंपों का कारण प्रशांत महासागर के नीचे स्थित फिलिपींस प्लेट और उत्तरी अमेरिकी प्लेट के बीच की टक्कर है। ये दो प्लेटें एक-दूसरे की ओर बढ़ रही हैं, और उनकी टक्कर के कारण जापान में भूकंप आते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण इन भूकंपों की तीव्रता और आवृत्ति बढ़ रही है। जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र का स्तर बढ़ रहा है, और इससे फिलिपींस प्लेट और उत्तरी अमेरिकी प्लेट के बीच की टक्कर की तीव्रता बढ़ रही है।

Japan earthquake के लिए चुनौतियां

Japan earthquake से निपटना एक बड़ी चुनौती है। इस देश में भूकंप के लिए तैयार रहने के लिए कई उपाय किए गए हैं, लेकिन इन भूकंपों की तीव्रता और आवृत्ति बढ़ने से इन उपायों की प्रभावशीलता पर सवाल उठ रहे हैं।

Japan earthquake से निपटने के लिए जापान सरकार कई उपाय कर रही है। सरकार को भूकंप के लिए तैयार रहने के लिए इमारतों और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के साथ-साथ लोगों को भूकंप के बारे में जागरूक करने के लिए भी काम करना होगा।

जापान में आए इन भूकंपों से पता चलता है कि जलवायु परिवर्तन के कारण भूकंपों की तीव्रता और आवृत्ति बढ़ रही है। इन भूकंपों से निपटने के लिए देशों को नए उपाय करने होंगे।

Latest Article: Redmi K70E: कम बजट में दमदार परफॉर्मेंस और शानदार डिज़ाइन

Latest Article: RBSE 2023-24: 10th And 12th exam dates घोषित, तैयारी शुरू करें

Mohit  के बारे में
Mohit Mohit Sharma: Co-founder and Editor-in-Chief of shikharbharat.com. He started blogging in 2016 and currently his written content has received more than 1 billion impressions. Read More
For Feedback - elevationmohit@gmail.com
WhatsApp Icon Telegram Icon